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इलेक्ट्रॉनिक गेमिंग के परिणामस्वरूप कमजोर बच्चों में जानलेवा कार्डियक अतालता हो सकती है

एक नए अध्ययन के अनुसार, कंप्यूटर गेमिंग कमजोर युवाओं में जानलेवा कार्डियक अतालता पैदा कर सकता है, जिनकी प्रवृत्ति पहले रिपोर्ट नहीं की गई हो।
शोधकर्ताओं ने उन बच्चों में एक असामान्य लेकिन विशिष्ट पैटर्न देखा जो वीडियो गेम खेलते समय चेतना खो देते हैं।
अध्ययन के निष्कर्ष हार्ट रिदम सोसाइटी, कार्डिएक इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी सोसायटी और बाल चिकित्सा और जन्मजात इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी सोसायटी के जर्नल में प्रकाशित हुए थे।
“वीडियो गेम अतालता की स्थिति वाले कुछ बच्चों के लिए एक गंभीर जोखिम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं; वे पूर्ववर्ती रोगियों में घातक हो सकते हैं, लेकिन अक्सर पहले से अपरिचित अतालता की स्थिति,” प्रमुख अन्वेषक क्लेयर एम। लॉली, एमबीबीएस, पीएचडी, द हार्ट सेंटर फॉर चिल्ड्रन ने समझाया। सिडनी चिल्ड्रन हॉस्पिटल्स नेटवर्क, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया।
“जो बच्चे इलेक्ट्रॉनिक गेमिंग के दौरान अचानक होश खो देते हैं, उनका मूल्यांकन हृदय विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए क्योंकि यह हृदय की गंभीर समस्या का पहला संकेत हो सकता है।”
जांचकर्ताओं ने साहित्य की एक व्यवस्थित समीक्षा की और वीडियो गेम खेलते समय अचानक चेतना के नुकसान वाले बच्चों के मामलों की पहचान करने के लिए एक बहु-स्थल अंतरराष्ट्रीय आउटरीच प्रयास शुरू किया।
उन्होंने पाया कि 22 मामलों में, मल्टीप्लेयर युद्ध गेमिंग सबसे लगातार ट्रिगर था।
कुछ बच्चों की हृदय गति रुकने से मौत हो गई।
कई हृदय ताल स्थितियों के बाद के निदान ने बच्चों को निरंतर जोखिम में डाल दिया।
कैटेकोलामाइनर्जिक पॉलीमॉर्फिक वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया (सीपीवीटी) और जन्मजात लंबे क्यूटी सिंड्रोम (एलक्यूटीएस) प्रकार 1 और 2 सबसे आम अंतर्निहित कारण थे।
रोगियों में संभावित रूप से प्रासंगिक अनुवांशिक रूपों (63%) की एक उच्च घटना थी, जिसका उनके परिवारों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
कुछ मामलों में, वीडियो गेमिंग के दौरान होश खोने वाले बच्चे की जांच के कारण परिवार के कई सदस्यों को एक महत्वपूर्ण पारिवारिक हृदय ताल समस्या का पता चला।
डॉ लॉली ने कहा, “परिवारों और स्वास्थ्य देखभाल टीमों को उन बच्चों में इलेक्ट्रॉनिक गेमिंग के आसपास सुरक्षा सावधानियों के बारे में सोचना चाहिए जिनकी ऐसी स्थिति है जहां खतरनाक तेज़ दिल की लय एक जोखिम है।”
जांचकर्ताओं ने इस घटना के लिए पैथोफिजियोलॉजिकल आधार के रूप में भावनात्मक रूप से चार्ज किए गए इलेक्ट्रॉनिक गेमिंग वातावरण से संबंधित एड्रीनर्जिक उत्तेजना को जिम्मेदार ठहराया।
इलेक्ट्रॉनिक गेमिंग हमेशा प्रतिस्पर्धी खेलों के लिए “सुरक्षित विकल्प” नहीं होता है जिसे अक्सर माना जाता है।
हृदय संबंधी घटनाओं के समय, बहुत से रोगी उत्तेजित अवस्था में थे, जिन्होंने अभी-अभी गेम जीते या हारे थे, या साथियों के साथ संघर्ष में उलझे हुए थे।
एमबीबीएस के सह-अन्वेषक क्रिश्चियन टर्नर ने कहा, “हम पहले से ही जानते हैं कि कुछ बच्चों में हृदय की स्थिति होती है जो प्रतिस्पर्धी खेल खेलते समय उन्हें जोखिम में डाल सकती है, लेकिन हम यह जानकर चौंक गए कि कुछ रोगियों को वीडियो गेमिंग के दौरान जानलेवा ब्लैकआउट हो रहा था।” द हार्ट सेंटर फॉर चिल्ड्रेन, सिडनी चिल्ड्रन हॉस्पिटल्स नेटवर्क, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया।
“वीडियो गेमिंग कुछ ऐसा था जिसे मैंने पहले सोचा था कि एक वैकल्पिक ‘सुरक्षित गतिविधि’ होगी।
यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण खोज है।
हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हर कोई जानता है कि इन परिस्थितियों में किसी के ब्लैक आउट होने की स्थिति में चेक आउट करना कितना महत्वपूर्ण है।”
अध्ययन में कहा गया है कि हालांकि यह घटना सामान्य नहीं है, लेकिन यह अधिक प्रचलित होती जा रही है।
“25 से अधिक वर्षों तक हृदय ताल की समस्याओं वाले बच्चों की देखभाल करने के बाद, मैं यह देखकर चौंक गया कि यह उभरती हुई प्रस्तुति कितनी व्यापक है, और यह पता लगाने के लिए कि कई बच्चे इससे मर भी गए थे।
सभी सहयोगी इस घटना को प्रचारित करने के इच्छुक हैं ताकि दुनिया भर में हमारे सहयोगी इसे पहचान सकें और इन बच्चों और उनके परिवारों की रक्षा कर सकें, “अध्ययन के विख्यात सह-अन्वेषक, जोनाथन स्किनर, एमबीसीएचबी, एमडी, सिडनी से भी।
एक साथ संपादकीय के रूप में डैनियल सोहिंकी, एमडी, एमएससी, कार्डियोलॉजी विभाग, ऑगस्टा विश्वविद्यालय, ऑगस्टा, जीए, यूएसए, और सह-लेखकों ने बताया कि, “परंपरागत प्रतिस्पर्धी एथलेटिक्स के बाहर की गतिविधियों को शामिल करने के लिए परिश्रम को समझा जाना चाहिए।
तीव्र वीडियो गेमप्ले के जोखिमों के बारे में उचित परामर्श एक प्रो-एरिथमिक कार्डियक डायग्नोसिस वाले बच्चों में और अनिर्धारित एटियलजि के एक्सर्टनल सिंकोप के इतिहास वाले किसी भी बच्चे में लक्षित किया जाना चाहिए।
इसके अलावा, घातक अतालता के जोखिम वाले एथलीटों की पहचान करने के उद्देश्य से भविष्य के किसी भी स्क्रीनिंग कार्यक्रम में एथलीटों को ईस्पोर्ट्स में भाग लेने के लिए विचार किया जाना चाहिए।”

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