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अध्ययन में पाया गया है कि आभासी बातचीत के दौरान खुद को घूरना आपको बुरा महसूस करा सकता है

एक नए अध्ययन के अनुसार, एक ऑनलाइन चैट में एक साथी के साथ बातचीत करते समय एक व्यक्ति जितनी देर तक खुद को देखता है, मुठभेड़ की अवधि के दौरान उनका मूड उतना ही खराब होता जाता है।
शोधकर्ताओं ने पाया कि शराब का उपयोग स्थिति को बढ़ा देता है।
शोध के निष्कर्ष ‘क्लिनिकल साइकोलॉजिकल साइंस’ जर्नल में प्रकाशित हुए थे।
शोधकर्ताओं ने कहा कि निष्कर्ष चिंता और अवसाद जैसी मनोवैज्ञानिक समस्याओं को बढ़ाने में ऑनलाइन मीटिंग प्लेटफॉर्म की संभावित समस्याग्रस्त भूमिका की ओर इशारा करते हैं।
शोध के बारे में एक वीडियो देखें।
“हमने आभासी सामाजिक संपर्क के दौरान मूड, अल्कोहल और ध्यान केंद्रित करने के बीच संबंधों की जांच करने के लिए आंखों पर नज़र रखने वाली तकनीक का इस्तेमाल किया,” यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनॉय अर्बाना-शैंपेन डॉक्टरेट उम्मीदवार तालिया अरिस ने कहा, जिन्होंने यू. ऑफ़ आई मनोविज्ञान के प्रोफेसर कैथरीन के साथ शोध का नेतृत्व किया। फेयरबैर्न।
“हमने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने बातचीत के दौरान खुद को देखने में अधिक समय बिताया, वे कॉल के बाद भी बदतर महसूस कर रहे थे, यहां तक ​​​​कि पूर्व-बातचीत नकारात्मक मनोदशा को नियंत्रित करने के बाद भी।
और जो लोग शराब के नशे में थे उन्होंने खुद को देखने में ज्यादा समय बिताया।”
निष्कर्ष पिछले अध्ययनों में जोड़ते हैं कि जो लोग बाहरी वास्तविकताओं की तुलना में खुद पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं – विशेष रूप से सामाजिक बातचीत के दौरान – मूड विकारों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं, एरिस ने कहा।
“एक व्यक्ति जितना अधिक आत्म-केंद्रित होता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे भावनाओं को महसूस करने की रिपोर्ट करते हैं जो चिंता और यहां तक ​​​​कि अवसाद जैसी चीजों के अनुरूप हैं,” उसने कहा।
शोधकर्ताओं ने लिखा, “ऑनलाइन वीडियो कॉल प्लेटफॉर्म जूम के उपयोगकर्ता महामारी के दौरान 30 गुना बढ़ गए – दिसंबर 2019 में 10 मिलियन से बढ़कर अप्रैल 2020 तक 300 मिलियन हो गए।”
“महामारी ने अवसाद और चिंता के स्तर में वृद्धि की है और आभासी आदान-प्रदान के दौरान बढ़े हुए आत्म-जागरूकता और ‘थकान’ की रिपोर्ट को देखते हुए, कुछ ने इस तरह के रुझानों को बढ़ाने में आभासी बातचीत के लिए एक भूमिका निभाई है।”
अध्ययन में, प्रतिभागियों ने ऑनलाइन बातचीत से पहले और बाद में उनकी भावनात्मक स्थिति के बारे में सवालों के जवाब दिए।
उन्हें निर्देश दिया गया था कि वे चैट के दौरान स्थानीय समुदाय में रहने के बारे में क्या पसंद और नापसंद करते हैं, और उनकी संगीत वरीयताओं पर चर्चा करें।
प्रतिभागी स्प्लिट-स्क्रीन मॉनिटर पर स्वयं को और अपने वार्तालाप भागीदारों को देख सकते हैं।
कुछ ने बात करने से पहले मादक पेय पी लिया और अन्य ने गैर-मादक पेय पी लिया।
शोधकर्ताओं ने पाया कि सामान्य तौर पर, प्रतिभागियों ने मॉनिटर पर अपने वार्तालाप भागीदारों को खुद को देखने की तुलना में कहीं अधिक देखा।
लेकिन व्यक्तिगत प्रतिभागियों ने खुद को देखने में जितना समय बिताया, उसमें महत्वपूर्ण अंतर थे।
“आभासी सामाजिक बातचीत के बारे में अच्छी बात, विशेष रूप से ज़ूम जैसे प्लेटफार्मों में, यह है कि आप दर्पण में देखने के अनुभव का अनुकरण कर सकते हैं,” अरिस ने कहा।
यह शोधकर्ताओं को यह पता लगाने की अनुमति देता है कि आत्म-केंद्रित अन्य कारकों के एक मेजबान को कैसे प्रभावित करता है, उसने कहा।
प्रयोग में अल्कोहल को शामिल करने और आंखों पर नज़र रखने की तकनीक का उपयोग करने से वैज्ञानिकों को यह पता लगाने की अनुमति मिली कि जहां एक व्यक्ति ने अपना ध्यान केंद्रित किया, वहां हल्का नशा कैसे प्रभावित हुआ।
“इन-पर्सन सोशल इंटरैक्शन के संदर्भ में, इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि शराब पीने वालों के बीच एक सामाजिक स्नेहक के रूप में काम करता है और इसमें मूड बढ़ाने वाले गुण होते हैं,” अरिस ने कहा।
“यह सच नहीं था, हालांकि, ऑनलाइन बातचीत में, जहां शराब की खपत अधिक आत्म-फोकस के अनुरूप थी और इसका कोई विशिष्ट मूड-बूस्टिंग प्रभाव नहीं था।”
“महामारी के इस बिंदु पर, हम में से कई लोगों को इस बात का अहसास हो गया है कि आभासी बातचीत सिर्फ आमने-सामने नहीं होती है,” फेयरबैरन ने कहा।

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